Breaking News
व्हाट्सएप ने दिया दिल्ली हाई कोर्ट को जवाब, कहा- भारत में बंद कर देंगे काम
उत्तराखंड संस्कृत शिक्षा बोर्ड – उत्तरकाशी के राहुल व्यास ने दसवीं की परीक्षा में किया टॉप
क्या आप भी तरबूज और खरबूज को लेकर कन्फ्यूजऩ में हैं, तो यहां जानें गर्मी में कौन ज्यादा फायदेमंद
चारधाम यात्रा शुरू होने से पहले सभी व्यवस्थाएं पूर्ण कर ली जाएं- मुख्यमंत्री
रॉबर्ट वाड्रा पहुंचे ऋषिकेश, गंगा आरती में किया प्रतिभाग
विकास के दावों के बीच भूख की त्रासदी झेलने के लिए लोग मजबूर
हीट वेव को लेकर एहतियात बरतने की दी गई सलाह 
राष्ट्रपति के दून प्रवास के दौरान अपराधियों ने कानून व्यवस्था का उड़ाया मखौल
आईपीएल 2024 के 42वें मैच में आज कोलकाता नाइटराइडर्स से भिड़ेगी पंजाब किंग्‍स

कंधे में होने वाले दर्द को न करें इग्नोर, हो सकते हैं कैंसर के शुरुआती लक्षण

कई बार हम शरीर की छोटी-छोटी दिक्कतों को इग्नोर करने की गलती करते हैं. हमें लगता है कि ये दिक्कतें आम हैं, जो कुछ वक्त बाद अपने आप ठीक हो जाएंगी। हमारी यही लापरवाही हमारे शरीर में बीमारियों को बढ़ावा देने का काम करती हैं। स्वस्थ और निरोगी रहने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता है। अगर आप अपनी हर छोटी दिक्कत को लेकर जागरुक रहेंगे तो गंभीर से गंभीर बीमारियों का इलाज भी आसानी से और समय पर हो जाएगा।

कई लोग अपने कंधे में होने वाले दर्द पर ध्यान नहीं देते. उन्हें लगता है कि यह समस्या बस यूं ही हो रही होगी, जबकि आपको बता दें कि कंधे में लगातार दर्द रहना कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी का संकेत हो सकता है. अगर आपको लगातार कंधों में दर्द रहता है और दिन-ब-दिन यह बढ़ता जा रहा है तो तुरंत डॉक्टर से अपनी जांच कराएं, क्योंकि ये लक्षण फेफड़े के कैंसर के हो सकते हैं. कई लोगों में जब फेफड़े के कैंसर की शुरुआत होती है तो उन्हें कंधों में दर्द का अनुभव होता है. फेफड़े के कैंसर के कई मरीजों ने कंधों में दर्द की शिकायत की है।

लंग कैंसर में क्यों होता है कंधों में दर्द?
दरअसल लंग का कैंसर हड्डियों को प्रभावित करता है. इसमें कंधों की हड्डियां भी प्रभावित होती है. क्यों ये फेफड़े का पास होती है.
पैनकोस्ट ट्यूमर फेफड़े के कैंसर का ही एक रूप है. यह फेफड़े के ऊपरी हिस्से में बढ़ता है और कंधों के पास के टिशूज पर हमला बोलता है. इसकी वजह से कंधों में दर्द होने लगता है। फेफड़े के कैंसर में कई बार दर्द शरीर के किसी ओर हिस्से में हो रहा होता है, लेकिन लगता है कि कंधों में रहो रहा है।

कैसा होता है दर्द?
लंग कैंसर में कंधों में होने वाला दर्द काफी हद तक आर्थराइटिस के दर्द की तरह होता है। ये दर्द रात में और ज्यादा तेज हो जाता है. अगर आपने कोई एक्सरसाइज नहीं की है और फिर भी आपको दर्द हो रहा है तो इसे नजरअंदाज न करें. क्योंकि ये कैंसर की बीमारी का संकेत हो सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top